भारत दौरे पर हैं लाबुशेन की नजरें

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन से उत्साहित युवा आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन का लक्ष्य अब भारत दौरे में इसे जारी रखना है। लाबुशेन अच्छी तरह जानते हैं कि भारत का यह दौरा आसान नहीं रहेगा। लाबुशेन ने घरेलू सत्र के पांच मैचों में चार शतक लगाये हैं। इससे उनका मनोबल बढ़ा हुआ है। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने तीसरे टेस्ट में दोहरा शतक लगाया था। लाबुशेन को भारत के खिलाफ मुंबई में 14 जनवरी से शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के लिए आस्ट्रेलियाई टीम में शामिल किया गया है।
लाबुशेन ने कहा, ‘ भारत से सीरीज कठिन होती है क्योंकि वे काफी मजबूत विरोधी हैं। उनके पास बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज हैं इसलिए यह अहम चुनौती होगी।’ साथ ही कहा कि एक खिलाड़ी के रूप में आप हमेशा अपने को सबसे मुश्किल हालात में सर्वश्रेष्ठ विरोधी के खिलाफ परखना चाहेंगे और भारत के खिलाफ भारत में खेलने से कड़ा कुछ नहीं है। 14 टेस्ट खेलने वाले लाबुशेन के आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत के विराट कोहली और आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के बाद तीसरे स्थान पर आने होने की उम्मीद है। इससे उनकी प्रतिभा का अंदाजा होता है।
लाबुशेन की तुलना आधुनिक पीढ़ी के महान खिलाड़ियों से हो रही है पर इस खिलाड़ी का ध्यान इन बातों पर नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘लोगों का इस तरह की बातें करना शानदार है पर इस तरह की किसी बात से पहले काफी अधिक काम किए जाने की जरूरत है।’ लाबुशेन ने कहा, ‘केन विलियमसन, विराट कोहली, स्टीव स्मिथ – ये खिलाड़ी पांच, छह, सात साल से ऐसा कर रहे हैं। एक अच्छा सत्र होने का ही मतलब यह नहीं है कि आप महान खिलाड़ी हैं। इसलिए मेरा ध्यान अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने और आस्ट्रेलिया को मैच जिताने में मदद करने का प्रयास करने पर है।’

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *