भिलाई इस्पात विकास विद्यालय, खुर्सीपार के विद्यार्थियों की चमक

भिलाई। भिलाई इस्पात विकास विद्यालय, खुर्सीपार, भिलाई के विद्यालय के आंगन के दोनों ओर बनी कक्षाएँ उन्नतशील छात्रों के उज्ज्वल युवा दिमाग से गुलजार हैं। बीपीएल परिवारों से ताल्लुक रखने वाले इन छात्रों को सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व गतिविधियों (सीएसआर) योजना के तहत मुफ्त शिक्षा की सुविधा प्रदान की जाती है। भिलाई इस्पात विकास विद्यालय, खुर्सीपार के छात्रों के पालक सभी सामान्य रूप से जीवन-यापन करने वाले विभिन्न व्यवसाय वर्ग जैसे नाई, ऑटो-चालक, ठेकेदार, इलेक्ट्रीशियन आदि जैसे विभिन्न व्यवसाय करने वाले हैं। अच्छी शिक्षा की पृष्ठभूमि के साथ शिक्षा का एक सुदृढ ढाँचा रखने वाले सेल-बीएसपी अपने परिधीय क्षेत्र के बच्चों को भिलाई इस्पात विकास विद्यालय, खुर्सीपार में दाखिला देकर उन्हें उड़ने को पंख दे रहा है और अच्छी शिक्षा हासिल कर, बड़े सपने देखने का अवसर प्रदान कर रहा है। सेल- भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा वर्ष 2011 में स्थापित इस विद्यालय में वर्तमान में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले 189 छात्र हैं, जिन्हें सेल-बीएसपी द्वारा उनके शिक्षाविदों का समर्थन करने के लिए स्वामित्व और देखभाल की जाती है और उन्हें इष्टतम शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध करायी जाती हैं।

प्रधानाध्यापक तुला राम सूर्यवंशी और उनकी 13 शिक्षकों की टीम ने बच्चों का मार्गदर्शन करने के लिए प्यार, स्नेह, सही मूल्यों, अध्ययन के माहौल और दिलचस्प शिक्षण तकनीकों के साथ इन्हें सही मार्ग प्रषस्त करने का प्रयास कर रही हैं। विद्यालय न केवल शिक्षा को बढ़ावा देता है, बल्कि सह-पाठयक्रम गतिविधियों को भी बढ़ावा देता है। यहां पढ़ने वाले बच्चे एथलेटिक्स, वॉलीबॉल, फुटबॉल खेलने में भी माहिर हैं। हाल ही में भिलाई में कब बुलबुल रैली में स्कूल की टीम उपविजेता रही। कई छात्रों को शिक्षकों द्वारा सार्वजनिक भाषण और वाद-विवाद, तात्कालिक भाषण आदि जैसी प्रतियोगिताओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षित और तैयार किया गया है।

भिलाई इस्पात विकास विद्यालय से उत्तीर्ण हुए छात्र सुमित सिंह एक अच्छे वक्ता हैं। सुमित कई वाद-विवाद प्रतियोगिताओं के विजेता रहे चुके हैं और शिल्पकार्य का भी अच्छा ज्ञान है। अनिकेत ने इसी स्कूल से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण की है और वह नेशनल वॉलीबॉल चैंपियन है। कु. जी हरिता ने राज्य स्तर पर नृत्य प्रतियोगिता जीतकर भरतनाट्यम का स्तर ऊंचा किया है। राज्य सरकार द्वारा मॉडल-मेकिंग के लिए बी तनुश्री, सौम्या शुभम बेहरा और हरिका ने 10,000 रुपये के पुरस्कार के साथ इंस्पायर अवार्ड जीता है।

भिलाई इस्पात विकास विद्यालय, खुर्सीपार में पढ़ा रही अंग्रेजी शिक्षिका सुश्री रश्मि मिश्रा ने कहा कि मुझे यहां छात्रों को पढ़ाने से बहुत संतुष्टि मिलती है। कोविड के कारण बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करते समय कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि हमने शाम के समय कक्षाएं लगाईं ताकि छात्र, माता-पिता के काम से घर वापस आने के बाद मोबाइल तक पहुंच सकें। हेड मास्टर टी आर सूर्यवंशी बताया कि वर्तमान में, अगस्त 2021 से ऑड-ईवन योजना के तहत 50 प्रतिशत छात्र ऑफलाइन कक्षाओं में भाग ले रहे हैं। सुश्री एम कल्याणी एक शिक्षिका के रूप में महसूस करती है कि बच्चे सीखने के प्रति बहुत सहयोगी और ग्रहणशील हैं। मैं बच्चों से इस तरह जुड़ती हूं कि वे स्कूल में अपनी सभी कक्षाओं का आनंद लें सके।

सौम्या शुभम बेहेरा, कक्षा आठवीं की छात्रा है। ये बड़ी होकर वैज्ञानिक बनकर मंगल ग्रह पर नई चीजों की खोज करने के लिए उत्सुक है। ये बताती हैं कि विज्ञान और गणित मेरे पसंदीदा विषय हैं और मेरे स्कूल के शिक्षक वास्तव में अच्छे हैं। उसकी छोटी बहन भी भिलाई इस्पात विकास विद्यालय की छात्रा है, जो कि कक्षा तीसरीं में पढ़ रही है। कक्षा आठवीं के राहुल सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद भविष्य में घर बनाने का सपना देखते हैं। इन्हें गणित पढ़ना अच्छा लगता है और वह एथलेटिक्स में भी अच्छे है।

भिलाई इस्पात विकास विद्यालय, खुर्सीपार कमजोर और जरूरतमंद उन बच्चों में ‘‘आशा’’ फैला रही है, जो एक उत्कृष्ठ गुणवत्तायुक्त षिक्षा का लाभ नहीं ले पा रहे थे। युवा छात्रों की ऊर्जा को सही दिशा में ले जाने के लिए एक माध्यम के रूप में पेश कर रहा है और ऐसी स्थिति में उनके लिए एक स्थायी भविष्य का निर्माण करने का प्रयास कर रहा है। स्कूल अकादमी सहयोग प्रदान कर रहा है, बच्चों में आत्मविश्वास पैदा कर रहा है और उन्हें भी बड़ा सपना देखने का मौका दें रहा है।

शेयर करें