धान खरीदी नोडल अधिकारी और उडऩदस्ता दल अपने दायित्वों का गंभीरता पूर्वक निर्वहन सुनिश्चित करें-कलेक्टर

साफ सुथरा और गुणवत्ता पूर्ण धान खरीदी के निर्देशए
जांजगीर।
कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक ने कहा कि किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के 38 दिन और शेष जिले में अब प्रतिदिन करीब सवा से डेढ़ लाख क्विंटल धान की औसतन आवक होगी। ऐसी स्थिति में प्रत्येक खरीदी केन्द्र में धान नियत मापदंड के अनुरूप गुणवत्ता पूर्ण होए धान के बारदानों का सही उपयोग, क्रय किए गए धान की सही स्टेकिंग, और सामयिक परिवहन हो, इसके लिए सभी जिला स्तरीय नोडल अधिकारी और उडऩदस्ता दल अपने दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन सुनिश्चित करें।
कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारूल माथुर, जिला पंचायत के सीईओ तीर्थराज अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम सहित पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी नोडल और उडऩदस्ता दल के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार किसानों से देश में सर्वाधिक 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी कर रही है। अत: सभी अधिकारी सुनिश्चित करें कि क्रय किए जा रहे धान की गुणवत्ता अच्छी होए नमी 17 प्रतिशत से अधिक नहीं हो।
कलेक्टर ने कहा कि उपार्जन केन्द्र में धान बेचने वाले किसानों को धान बेचने में कोई समस्या या असुविधा न हो इसका भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि खरीदी केन्द्र में धान ढेरी बनाने और उसकी नमी मापने के बाद ही तौल होए यह सुनिश्चित करें। नोडल अधिकारियों से कहा गया कि वे समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान के बोरों की सिलाई और उसकी निर्देशानुसार स्टेकिंग उसी दिन होए यह सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने खरीदी केन्द्र में जगह की समस्या न हो इसके मद्देनजर धान का नियमित परिवहन कराने की कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धान खरीदी का नियमित निरीक्षण करें और निरीक्षण दिनांक के पूर्व तक, निरीक्षण दिनांक की खरीदी और परिवहन किए गए धान की मात्रा की प्रविष्टि निरीक्षण पंजी में दर्ज करें। इसी प्रकार उन्होंने बारदाने का निरीक्षण कर उसका मिलान सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने बारदाना आबंटन के संबंध में कहा कि 60 प्रतिशत नया और 40 प्रतिशत पुराना बारदाना किसानों को दें। बारदाना पंजी मे किसान का हस्ताक्षर होना जरूरी है। बारदानों में निर्धारित स्थान पर समिति का नाम लिखा हुआ स्टेनशील अनिवार्य रूप से लगायें।
००००००००००००००००००

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *