अमेरिका में एक दिन में रिकॉर्ड 2500 से ज्यादा मौतें

वाशिंगटन। कोरोना महासंकट से बेहाल अमेरिका में एक दिन में 2500 लोगों की मौत हो गई है। दुनिया में कोरोना वायरस से यह एक दिन में सबसे ज्?यादा लोगों के मरने का रेकॉर्ड है। इससे मरने वालों का आंकड़ा 33,500 पहुंच गया है। इससे पहले अमेरिक राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस ने अनुमान लगाया था कि सोमवार को सबसे बुरा दिन होगा और 2150 मौतें होंगी। इस बीच अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। इस महामारी से 30550 लोग और संक्रमित हो गए हैं जिससे कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 658,962 हो गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि भले ही नए मामलों की संख्या में कमी आ जाए या अस्?पताल में भर्ती होने वालों की संख्या कम हो जाए आने वाले दिनों में मौतों का यह सिलसिला जारी रह सकता है। उन्होंने कहा कि इसकी वजह यह है कि बड़ी संख्?या में मरीज पहले से अस्पतालों में भर्ती हैं और उनमें से कई लोगों की मौत हो सकती है।

ट्रंप का अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने का ऐलान

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चरणबद्ध तरीके से देश की अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने का ऐलान किया है। साथ ही गवर्नरों को यह अधिकार देने जा रहे हैं कि वे अपने राज्य में प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला करें। इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया था कि देश में कोरोना वायरस का सबसे बुरा दौर बीत चुका है।

दुनियाभर में मरने वालों की संख्या 1,37,500 पहुंची

दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी से अब तक 1,37,500 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन में दिसंबर में सबसे पहली बार कोरोना वायरस महामारी के सामने आने के बाद से 193 देशों में अब तक संक्रमण के 20,83,820 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से कम से कम 4,50,500 रोगी अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की सूचना और राष्ट्रीय प्राधिकारों से प्राप्त आंकड़ों का इस्तेमाल करके तैयार की गई तालिका में संक्रमण के वास्तविक मामलों की संख्या में मामूली अंतर ही दिखाई देता है। कई देश केवल अति गंभीर मामलों में जांच कर रहे हैं। इस समय दुनियाभर में कोविड-19 से सबसे बुरी तरह प्रभावित अमेरिका में अब तक संक्रमण के 6,39,664 मामले सामने आए हैं और मृतक संख्या 30,985 पहुंच चुकी है। इस देश में कम से कम 50,107 रोगी स्वस्थ भी हो चुके हैं। अमेरिका के बाद सबसे बुरी तरह प्रभावित इटली है जहां संक्रमण के कुल 1,65,155 मामलों में से 21,645 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में मामलों की संख्या है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *