कब होंगे राज्यसभा के चुनाव

नई दिल्ली . केंद्रीय चुनाव आयोग ने 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा के चुनाव का मतदान स्थगित कर दिए थे। एक माह होने को आ रहा है। अभी तक चुनाव आयोग इस संबंध में मौन है। झारखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान इत्यादि राज्यों के मतदान की नई तिथि, अभी तक चुनाव आयोग ने घोषित नहीं की है। 3 मई तक लॉकडाउन आगे बढ़ा दिया गया है। केंद्र सरकार के मंत्री भी अब अपने कार्यालयों में जाकर काम कर रहे हैं।

राज्यसभा के चुनाव में विधायक मतदान करते हैं। राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान पूर्ण सुरक्षा के साथ कराए जाने में अब कोई परेशानी भी नहीं है।किंतु चुनाव आयोग द्वारा अभी तक राज्यसभा के मतदान की तिथि घोषित नहीं करने से, राजनीतिक हलकों में तरह-तरह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

उल्लेखनीय है, मध्य प्रदेश से कांग्रेस छोड़कर भाजपा में गए ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस के दिग्विजय सिंह अटके हुए हैं। सत्ता परिवर्तन के बाद भाजपा यहां से 2 सीटें आराम से जीत रही है। इसी तरह गुजरात का चुनाव भी बड़ा दिलचस्प होगा। गुजरात में कांग्रेस के पांच विधायकों ने इस्तीफे दे दिए हैं।इसके बाद भी भाजपा 3 सीटों को जीतने के लिए आश्वस्त नहीं है।

विधान परिषद के चुनाव भी लंबित

बिहार, महाराष्ट्र,जम्मू कश्मीर इत्यादि राज्यों में विधान परिषद के चुनाव की अधिसूचना अभी तक जारी नहीं हुई है। विधान परिषद के चुनाव में भी सीमित संख्या में मतदाता होते हैं।जिनकी संख्या सैकड़ों में होती है। चुनाव आयोग द्वारा अभी तक चुनाव की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। जिसको लेकर अब चुनाव आयोग की भूमिका को लेकर राजनीतिक अटकलों का दौर शुरू हो गया है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *