ग्रीस के प्रधानमंत्री ने गैस, बिजली की कीमतों को अलग करने पर दिया जोर

ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने कहा कि रूस-यूक्रेन के कारण पैदा हुए ऊर्जा संकट से निपटने के लिए प्राकृतिक गैस और बिजली की कीमतों को अलग करना होगा। ग्रीक नेता ने आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के महासचिव माथियास कॉर्मन के साथ चर्चा के दौरान कहा, “हमें गैस की कीमतों और बिजली की कीमतों के बीच की कड़ी को तोड़ने की जरूरत है। अगर हम ऐसा नहीं करते हैं, तो हम अपने नागरिकों और व्यवसायों पर भारी आर्थिक दबाव डालेंगे।”

मित्सोटाकिस ने इस चुनौती के लिए यूरोपीय प्रतिक्रिया का आह्वान करते हुए आशा व्यक्त की है कि इस पर निर्णय मई में किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, यूरोपीय देशों को कीमतों को नियंत्रित करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करना होगा।

उन्होंने कहा कि महामारी के बाद यूरोपीय अर्थव्यवस्थाओं को रिकवर करने के लिए स्थापित यूरोपीय रिकवरी एंड रेजिलिएशन फंड से लगभग 230 अरब यूरो (250 अरब डॉलर) का ऋण उपलब्ध नहीं है।

इन फंडों का इस्तेमाल ऊर्जा संकट से निपटने के लिए किया जा सकता है।

कॉर्मन ने जोर देकर कहा कि ऊर्जा सुरक्षा और सस्ती कीमतों को सुनिश्चित करने के अलावा, खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी बहुत काम किया जाना चाहिए। उन्होंने संरक्षणवाद का कड़ा विरोध किया।

उन्होंने कहा, “हमें बाजार खुला रखना होगा। हमें उत्पादन बढ़ाने के लिए सही प्रोत्साहन प्रदान करना जारी रखना होगा ताकि हम कीमतों को स्थिर कर सकें।”

 

शेयर करें