वजन घटाने में सिर्फ संतरा ही नहीं, छिलका भी करेगा मदद, ऐसे करें यूज

सर्दियों के मौसम का एक सबसे बेहतरीन, मौसमी और लोकल फल है संतरा यानी ऑरेंजेज। मीठा और खट्टा के कॉम्बिनेशन वाला यह फल विटमिन सी से भरपूर होता है और अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो संतरे को अपनी डायट में जरूर शामिल करें। यह वेट लॉस करने में आपकी काफी मदद कर सकता है। और सिर्फ संतरा ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी काफी फायदेमंद है, कैसे यहां जानें…

टमिन सी और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर संतरे में कैलरीज की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही साथ संतरे में पानी की मात्रा अधिक होती है। एक संतरे में आमतौर पर करीब 87 प्रतिशत पानी होता है जिससे यह सर्दी के मौसम में आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इस वजह से भी संतरा वेट लॉस में मददगार है।

संतरे में फाइबर भी काफी होता है जिससे इसे खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है, पाचन तंत्र भी सही बना रहता है, कब्ज की दिक्कत नहीं होती। 2014 की स्टडी के मुताबिक, संतरे में पाया जाने वाला वॉटर-सॉल्यूबल यानी पानी में घुलनशील विटमिन मोटापे से लडऩे और वेट को मैनेज करने में मदद करता है। साथ ही साथ शरीर के फैट बर्निंग प्रोसेस को भी तेज करता है।

र्फ संतरा ही नहीं इसका छिलका भी है फायदेमंद। संतरे के छिलके में विटमिन बी6, कैल्शियम, प्रोविटमिन ए और फॉलेट के अलावा पॉलिफेनॉल्स भी पाया जाता है जो डायबीटीज के साथ-साथ अल्जाइमर्स और मोटापा जैसी दिक्कतों को भी दूर करने में मदद करता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि संतरे के फल की तुलना में उसके छिलके में 4 गुना अधिक फाइबर होता है इसलिए इसके सेवन के बाद आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और देर तक भूख नहीं लगती। छिलके में मौजूद विटमिन सी फैट को बर्न करने में मदद करता है।

.आप चाहें तो संतरे के छिलके की हर्बल चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

. संतरे के छिलके के छोटे-छोटे टुकड़े करके इसे सलाद, सूप या स्मूदी में डालकर खा सकते हैं।

छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और फिर उसे केक, मफिन या योगर्ट में डालकर खाएं।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *