झारखंड चुनाव परिणाम 2019 : रुझानों में भाजपा को झटका, कांग्रेस-जेएमएम गठबंधन को बहुमत

प्रारंभिक रुझानों के अनुसार, 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के लिए मतगणना जारी है। अब तक 81 सीटों के मिले रुझानों में भाजपा 27 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है। झामुमो, कांग्रेस और राजद का गठबंधन 43 विधानसभा सीटों पर आगे चल रहा है।

प्रारंभिक रुझानों के अनुसार मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व विधानसभा सीट पर आगे चल रहे हैं लेकिन जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन बरहेट सीट पर भाजपा उम्मीदवार से आगे और दुमका विधानसभा सीट पर भाजपा से ही पीछे चल रहे हैं।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक अब तक 74 सीटों को रुझान आए हैं। जिनमें जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी को 39, भाजपा को 26, जेवीएम को 4, बसपा को दो, आजसू को 2 और सीपीआईएमएल को एक सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है।

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद के वरिष्ठ नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। उन्हीं के नेतृत्व में सरकार बनने जा रही है। झारखंड में राजद के चार उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

झारखंड के सभी 81 सीटों के रुझान आ चुके हैं। फिर एक बार जेएमएम+ आगे निकल गया है, अब गठबंधन 41 सीटों पर आगे है। भाजपा 31, आजसू 2, जेवीएम 4 सीटों और अन्य 4 सीटों पर आगे हैं। बहुमत का आंकड़ा 41 है जहां कांग्रेस-जेएमएम और राजद गठबंधन पहुंच चुका है।

झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम के ताझा रुझानों में ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन के प्रमुख सुदेश महतो किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं। रघुवर सरकार में भाजपा के साथी रहे सुदेश महतो इस चुनाव में अलग चुनाव लड़े थे। रुझानों में उनकी पार्टी आजसू को सात सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं।

शुरुआती रुझानों में झारखंड में त्रिशंकु विधानसभा के आसार दिखाई दे रहे हैं। यहां आजसू और जेपीएम जैसी छोटी पार्टियां किंग मेकर की भूमिका निभा सकती हैं।

दुमका से झारखंड मुक्ति मोर्चा के हेमंत सोरेने आगे चल रहे हैं जबकि बरहेट से वह पीछे चल रहे हैं। सिल्ली से आजसू के सुदेश महतो आगे हैं। राष्ट्रीय जनता दल भी दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बाबूलाल मरांडी धनबाद से आगे हैं।

मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व से आगे हैं। रघुवर दास राज्य के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है। बागी सरयू राय इस सीट से पीछे चल रहे हैं।

झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना में कांग्रेस-झामुमो गठबंधन 22 सीटों के साथ बढ़त बनाए हुए है। वहीं, भाजपा 15 सीटों पर आगे है। आजसू तीन जबकि जेवीएम दो सीटों पर आगे है। अन्य 12 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं।

रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व से अपने पूर्व कैबिनेट मंत्री सरयू राय (निर्दलीय) और कांग्रेस के गौरव वल्लभ के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दो सीटों- दुमका और बरहेट से चुनाव लड़ रहे हैं। दुमका से उनके खिलाफ भाजपा ने महिला एवं बाल विकास मंत्री लुईस मरांडी को खड़ा किया है। आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव हार गए थे। वह इस बार सिल्ली सीट से दोबारा अपना भाग्य आजमा रहे हैं। पूर्व मिख्यमंत्री और जेवीएम-पी के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी धनवार विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *