बेली फैट कम करने के असरदार टिप्स

बेली और थाई फैट को कम करने के लिए आपके लुक को पूरी तरह से खराब कर देते हैं। पेट पर जमा एक्सट्रा फैट टाइप -2 डायबिटीज और दिल की समस्याओं जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अपने बैली फैट से छुटकारा पाने के लिए, हेल्‍दी डाइट के साथ एक्‍सरसाइज भी बेहद जरूरी है। ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए काफी कोशिश करते हैं, लेकिन फिर भी जिद्दी बैली फैट कम नहीं होता।

सही कार्ब्स लें : वेट लॉस के दौरान एक्सरसाइज करने के लिए आपको एनर्जी की सबसे ज्यादा जरुरत होती है, ऐसे में कार्ब्स आपको एनर्जी देते हैं। लेकिन सही कार्ब्स लेना जरूरी है। शक्कर, पास्ता, ब्रेड से मिलने वाले कार्ब्स से बचें, क्योंकि इनकी वजह से वजन बढ़ सकता है।

मीठा खाने से बचें : शरीर में जगह-जगह पर फैट जमा होने का कारण शुगर का ज्यादा सेवन है। स्टार्च और कार्बोहाइड्रे युक्त चीजो को खाने से इंसुलिन रिलीज होता है। ऐसे में जितनी ज्यादा शक्कर आप खाते हैं, उतना ही शरीर में इंसुलिन रिलीज होता है। इसलिए मीठा खाने से बचें।

कैलोरी पर दें ध्यान :  अगर आप वजन कम करने की योजना बना रही हैं तो आपको अपने खान-पान पर नजर रखनी होगी। आप दिनभर में क्या खा रहे हैं इस पर ध्यान दें। हेल्दी डायट और पोर्शन कंट्रोल पर ध्यान देने से आप अधिक कैलोरी खाने से खुद को बचा सकते हैं।

पानी की मात्रा पर दें ध्यान : चर्बी कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म का फास्ट होना जरूरी है। अगर बॉडी सही तरह से हाइड्रेटेड होती है तो मेटाबॉलिज्म फास्ट होता है। पानी से आपका पेट भरा रहता है, यह बार-बार भूख लगने की आदत को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर से एक्सट्रा सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है।

प्रोटीन करें शामिल : बेली फैट को कम करने के लिए डायट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन को शामिल करने की सलाह दी जाती है। फैट कम करने के लिए प्रोटीन काफी मददगार होता है।

शेयर करें