दिग्गज क्रिकेटर वीक्स नहीं रहे

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर एवरटन वीक्स का निधन हो गया है। वह 95 साल के थे। वीक्स को साल 2019 में हार्ट अटैक हुआ था और तभी से ही उनकी तबीयत खराब थी। वीक्स, क्लाइड वॉलकॉट और फ्रैंक वॉरेल के साथ ही बारबोडोस में जन्मे सबसे अच्छे खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। वीक्स ने वेस्टइंडीज की ओर से 48 टेस्ट मैच खेले हैं। इस बल्लेबाज ने 1948 से 58 के दौर 58.62 के औसत से 4455 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने कुल 15 शतक लगाए। वीक्स की टाइमिंग बहुत अच्छा थी। उन्होंने 152 फर्स्ट-क्लास मैचों में 12010 रन बनाए। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 55.34 का रहा। उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 36 शतक भी लगाये। उनका सर्वाधिक स्कोर 304 रन रहा है। वीक्स के नाम लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक लगाने का रेकॉर्ड है। उन्होंने इंग्लैंड और भारत के खिलाफ 1948 में ये पांच शतक लगाए थे।
वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने वीक्स के निधन पर शोक व्यक्त किया है। स्केरिट ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, ‘ वह वेस्टइंडीज क्रिकेट के शानदार खिलाड़ी रहे हैं। वीक्स एक भद्र पुरुष थे। वह हमारे क्रिकेट के फाउडिंग फादर थे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।’ भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने भी इस दिग्गज बल्लेबाज के निधन पर शोक व्यक्त किया है। स्टायलिश बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने सोशल मीडिया पर वीक्स के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा, ‘दिग्गज सर एवरटन वीक्स के निधन के बारे में खबर सुनी। वह महान खिलाड़ियों में शामिल थे। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।’
गौरतलब है कि वीक्स रिटायरमेंट के बाद भी खेल से जुड़े रहे। उन्होंने बतौर कोच, प्रशासक और मैच रेफरी की भूमिका भी निभाई। साल 1979 के विश्व कप में वह कनाडा के कोच रहे। साल 2009 में उन्हें आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। उन्हें 1995 में नाइटवुड यानी सर की उपाधि दी गई थी।

शेयर करें