Good health के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये सीड्स..

अच्छी सेहत के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने के साथ-साथ हेल्दी डाइट का होना भी बहुत जरूरी है। हेल्दी डाइट की बात आती है तो बहुत से लोग ये नहीं समझ पाते हैं कि उन्हें कौन से फूड्स डाइट में शामिल करने चाहिए। कई बार इसी चक्कर में सेहत के लिए जरूरी चीजें छूट जाती हैं। इसमें कुछ हेल्दी सीड्स भी शामिल हैं। ये सीड्स सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

अलसी के बीज

अलसी के बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। इसके अलावा भी इसमें कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसमें पोटैशियम, विटामिन बी, कैल्शियम, जिंक, कॉपर और आयरन आदि होता है। इनका सेवन आपको कब्ज, डायबिटीज, एसिडिटी, कैंसर और हदय संबंधित समस्याओं से बचाने का काम करता है। अलसी के बीज का इस्तेमाल बहुत सी महिलाएं फेस मास्क और हेयर मास्क के रूप में भी करती हैं।

तिल

तिल की तासीर गर्म होती है। सर्दियों के मौसम में तिल का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इसमें ओमेगा फैटी एसिड-6 होता है। ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम भी होता है। इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। आप तिल की खीर, लड्डू और गजक बनाकर सेवन कर सकते हैं।

चिया सीड्स

चिया सीड्स को अधिकतर सलाद, सूप और स्मूदी आदि में शामिल किया जाता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और प्रोटीन होता है। इसका सेवन करने से तेजी से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। आप वजन घटाने वाली डाइट में भी चिया सीड्स शामिल कर सकते हैं।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन होता है। इन बीजों का सेवन करने से आप दिनभर एनर्जेटिक रहते हैं। ये डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है। इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है।

सनफ्लॉवर सीड्स

सनफ्लॉवर बीज में विटामिन, मिनरल्स और कॉपर भरपूर मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है। रोजाना इन बीजों का सेवन तनाव को कम करने में मदद करता है। ये बीज त्वचा को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

 

शेयर करें