विदेशी कोचों का अनुबंध बढ़ा

कोरोना माहामारी के कारण आई बाधा को देखते हुए भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने बुधवार को 11 खेलों के 32 विदेशी कोचों का अनुबंध अगले साल सितंबर तक के बढ़ा दिया है। साई ने यह कदम इसलिए उठाया है जिससे टोक्यो ओलंपिक तक खिलाड़ियों को लगातार अभ्यास का अवसर मिले सके।
इसमें शीर्ष मुक्केबाजी कोच सैंटियागो निएवा और रफाएल बर्गामास्को, पुरूष हॉकी में ग्राहम रीड और निशानेबाजी में पावेल स्मिरनोव भी शामिल हैं। इनमें से कई कोचों का अनुबंध इस साल सितंबर में समाप्त होना था।
इसके अलावा राष्ट्रीय फुटबॉल कोच इगोर स्टिमक का अनुबंध भी बढ़ा दिया गया है। उन्हें पिछले साल मई में दो साल के कार्यकाल के लिये नियुक्त किया गया था। इस महीने के शुरू में खेल मंत्रालय ने कहा था कि सभी विदेशी कोचों के अनुबंध अगले साल सितंबर के अंत तक बढ़ा दिये जायेंगे। मार्च से ही खेल मुकाबले बंद होने से खिलाड़ियों को अभ्यास का अवसर नहीं मिला है।
साइ ने कहा कि यह फैसला टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिये लिया गया कि वे अपनी ट्रेनिंग जारी रख सकें क्योंकि कोविड-19 महामारी के चलते इन खेलों को एक साल के लिये स्थगित कर दिया गया है।
खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा, ‘‘टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक स्थगित होने से कुछ कोचों को बरकरार रखना जरूरी हो गया ताकि खिलाड़ियों को किसी भी तरह से परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। ’’
उन्होंने कहा, ‘‘एक नये कोच को खिलाड़ी को समझने में समय लगता है और खिलाड़ी को कोच की ट्रेनिंग प्रक्रिया को समझने के लिये समय की जरूरत होती है।’

शेयर करें