भाजपा के विधानसभा विस्तारकों की संभागीय बैठक में पार्टी के अपेक्षित कार्यों की दी गई जानकारी

विधानसभा में सतत प्रवास कर संपर्क और संवाद के द्वारा पार्टी के कार्यों को पूरा करने में भूमिका निभाएंगे विस्तारक- रामप्रताप सिंह

दुर्ग। भारतीय जनता पार्टी ने आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश की सभी 90 विधानसभा सीटों पर पूर्णकालिक के रूप में एक-एक युवा कार्यकर्ता को विस्तारक नियुक्ति किया है। पार्टी की विस्तारक योजना के प्रदेश संयोजक की जिम्मेदारी निभा रहे पूर्व प्रदेश महामंत्री (संगठन) एवं प्रदेश चुनाव समिति के सदस्य रामप्रताप सिंह दुर्ग संभाग की 20 विधानसभा सीटों के विस्तारकों की बैठक लेने दुर्ग पहुंचे, उनके साथ विस्तारक योजना के प्रदेश सह संयोजक रूपनारायण सिन्हा (पूर्व संभाग संगठन मंत्री भाजपा), अनुराग सिंहदेव (भाजपा प्रदेश प्रवक्ता) और नीलू शर्मा (भाजपा प्रदेश प्रवक्ता) ने भी विस्तारकों से चर्चा की। विधानसभाओं के विस्तारक अलग अलग जिले से है, जो कि अपने मूल निवास स्थान से दूर तय की गई विधानसभा में आगामी लोकसभा चुनाव तक निरंतर रहकर कामों में सहयोग प्रदान करेंगे।

संभागीय विस्तारक बैठक में रामप्रताप सिंह ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा में विस्तारक को बूथ स्तर तक पार्टी की संरचना को व्यवस्थित करने और मंडल-शक्ति केंद्रों-बूथों में आपसी समन्वय स्थापित कर पार्टी के चुनाव प्रबंधन में विशेष भूमिका निभानी है। विस्तारकों को अपनी अपनी विधानसभा में निरंतर प्रवास करके कार्यकर्ता संपर्क और संवाद से पार्टी के काम को मजबूती प्रदान करना है। पार्टी के पूर्णकालिक कार्यकर्ता को प्रवास के दौरान मंच, माला, माइक और मीडिया से दूर रहकर ही संगठन की साधना करनी होती है, तभी विस्तारक के रूप में पूर्णकालिक कार्यकर्ता की भूमिका के साथ पूरा न्याय होगा। विस्तारक पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ताओं के बीच एक प्रेरक उदाहरण बनें।

पूर्व संभाग संगठन मंत्री रूपनारायण सिन्हा ने कहा कि अलग-अलग बिंदुओं और मुद्दों पर पार्टी की अनेकों प्रकार की रिपोर्ट तैयार की जानी है, जिसके लिए जमीनी स्तर जाने के लिए कार्यकर्ताओं को प्रेरित करने की जिम्मेदारी स्थानीय नेताओं के साथ-साथ विस्तारकों की भी है, अपने विधानसभा में पार्टी का वोट बैंक बनाने और पार्टी के पक्ष में वातावरण बनाने के लिए निष्काम भावना से सभी विस्तारक कार्य करें।

प्रदेश प्रवक्ता अनुराग सिंहदेव ने कहा कि विस्तारक को एकमात्र उद्देश्य अपनी विधानसभा में सिर्फ और सिर्फ संगठन को मजबूत बनाने का ही होना चाहिए।

प्रदेश प्रवक्ता नीलू शर्मा ने कहा कि विस्तारकगण पार्टी के जमीनी कार्यकर्ताओं से निरंतर संपर्क बनाए रखने के साथ-साथ परस्पर तालमेल बढ़ाने पर ध्यान दें। विस्तारक केंद्र की योजनाओं को बूथ स्तर तक प्रसारित करने और राज्य शासन के भ्रष्टाचार नाकामियों और वादाखिलाफी को अपने-अपने विधानसभा में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में पूरी उर्जा लगाएं।

जिला भाजपा अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा ने कहा कि भाजपा ने अपने कर्मठ युवा नेताओं को विस्तारक के रूप में अलग-अलग महान सभाओं में जिम्मेदारी निभाने के लिए भेजा है इस दौरान कोई आपकी पीठ थपथपाए, कोई शाबाशी दे या कोई उपेक्षा करे आपको न अत्यधिक प्रसन्न होना है और न ही विचलित होना है। आज आप विस्तारक हैं, कल आप प्रदेश के अध्यक्ष भी हो सकते हैं, यह सिर्फ भाजपा में संभव है। विस्तारक पार्टी के कार्यकर्ता हैं किसी व्यक्ति विशेष के नहीं। सब विस्तारक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए लोक कल्याणकारी कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने के काम में गंभीरतापूर्वक योगदान करेंगे, ऐसी पूरी अपेक्षा है।

बैठक में बेमेतरा जिला अध्यक्ष ओम प्रकाश जोशी, बालोद जिला महामंत्री देवेंद्र जायसवाल, समीर श्रीवास्तव एवं दुर्ग संभाग के अलग-अलग विधानसभाओं के लिए तय किए गए 14 विस्तारक मौजूद रहे।

शेयर करें