ज्ञानकुंज पब्लिक हाई स्कूल बैकुंठपुर में हेल्थ इज वेल्थ कार्यक्रम

🖊️शहबाज़ आलम (संभागीय ब्यूरो सरगुजा संभाग)

ज्ञानकुंज पब्लिक हाई स्कूल बैकुंठपुर में हेल्थ इज वेल्थ कार्यक्रम

स्वास्थ्य ही असली धन बच्चों को अच्छे स्वास्थ्य की जानकारी दी गई।

बैकुंठपुर। ज्ञानकुंज पब्लिक हाई स्कूल बैकुंठपुर में हेल्थ इज वेल्थ कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को अच्छे स्वास्थ्य की जानकारी दी गई। साथ ही साथ यह बताया गया कि किस तरह व्यक्ति खुद को स्वस्थ्य रख सकता है एवं भोजन इत्यादि का संतुलन बनाए रखना हेल्थ के लिए लाभदायक सिद्ध होता है। बच्चों ने अन्य कई प्रकार के गतिविधियों के ज़रिए एक्ट प्रस्तुत कर स्वास्थ्य के बारे में प्रदर्शित किया।
प्राचार्य श्रीमति शुभ्रा भट्टाचार्य ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वास्थ्य हमारे लिए सबसे बड़ा धन है। इसके बिना हम अपने जीवन में किसी भी चीज का आनंद नहीं ले सकते है।
यदि हमें अपने जीवन का आनंद लेना है तो हमें अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने चाहिए। स्वस्थ व्यक्ति का शरीर भी मजबूत रहता है और मस्तिष्क भी सही से कार्य करता है।जो व्यक्ति अस्वस्थ रहता है या बार-बार बीमार होता रहता है व अपने शरीर से कमजोर होता है और उसका दिमाग भी कमजोर ही होता है।

स्वस्थ कौन होता है?

जो व्यक्ति शारीरिक व मानसिक रूप से बिलकुल ठीक हो, वह व्यक्ति ही स्वस्थ कहलाता है।

अच्छा स्वास्थ्य एक वरदान:-

एक अच्छा स्वास्थ्य हम सभी के लिए एक वरदान की तरह है। आज इंसान ने इतनी तरक्की कर ली है लेकिन, इसके साथ-साथ इसके कुछ दुष्परिणाम भी मनुष्य को भुगतने पड़े है।आज इतना प्रदूषण बढ़ गया है, जिससे मनुष्यों को कईं तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
आज कईं तरह की बीमारियाँ और महामारियां भी फैल रही है।इन सभी के कारण मनुष्य शारीरिक एवं मानसिक रूप से कमजोर हो रहा है। आज इंसान विकास की दौड़ में स्वास्थ्य को अनदेखा कर रहा है और वह इसके महत्व को भूल रहा है।
एक मनुष्य अपना पूरा जीवन पैसे कमाने में ही लगा देता है। वह अपने स्वास्थ्य की परवाह नहीं करता और न अपने स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कदम उठाता है।
वृद्धावस्था आते-आते वह मानसिक एवं शारीरक रूप से अस्वस्थ हो जाता है। स्वास्थ्य का खयाल रखना ही खुद का खयाल रखना है।

शेयर करें