लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश से लगे राज्यों की सरहदों पर विभागों की नजर जमी हुई

रायपुर। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश से लगे राज्यों की सरहदों पर विभागों की नजर जमी हुई है। यहां चेकपोस्ट बनाए गए हैं। आचार संहिता की वजह से बिना दस्तावेज वस्तुओं के परिवहन पर नजर रखने के लिए 20 अलग-अलग विभागों की प्रवर्तन की टीमें जमीन से लेकर आसमान पर नजर रख रही है। सरहदों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

निर्वाचन कार्यालय के आंकड़ों पर गौर करें तो आचार संहिता के लागू होने की तारीख 16 मार्च से लेकर अब तक प्रदेशभर में नकदी व अन्य सामानों को मिलाकर लगभग 27 करोड़ रुपये की धनराशि व सामान जब्त किए गए हैं। सरहदों पर चौकसी बढ़ा दी गई है। शहरों के भीतर भी जांच जारी है। एयरपोर्ट, रेलवे, पुलिस, आयकर, ईडी सहित केंद्रीय व राज्य सरकार की प्रवर्तन व जांच एजेंसियों को अलर्ट किया गया है।

नकदी, जेवर, मादक पदार्थ व वस्तुएं जब्त
निगरानी के दौरान रायपुर सहित अन्य चेक पोस्टों पर नकदी, ज्वेलरी, मादक पदार्थों के साथ अन्य वस्तुएं जब्त की गई है। जांच दलों की निगरानी पर सराफा, किराना, कपड़ा व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधियों कहना है कि प्रशासन को नियमों में ढील देनी चाहिए। विधानसभा चुनाव के दौरान दिवाली के सीजन में आचार संहिता लागू थी,वहीं अब लोकसभा के दौरान शादियों के सीजन में आचार संहिता की वजह से व्यापारियों को कई स्थानों पर परेशानी उठानी पड़ रही है।

50 हजार से अधिक कैश होने पर दिखाने होंगे दस्तावेज
नियमों के मुताबिक आम आदमी हो या व्यापारी 50 हजार से अधिक कैश के साथ यात्रा करने पर जांच में पकड़े जाने पर उन्हें जरूरी दस्तावेज दिखाने होंगे। चाहे बैंक की रसीद हो या एटीएम की पर्ची। बैंक से राशि निकालने पर पासबुक या मोबाइल बैकिंग में लेन-देन का अपटेड रखना होगा।

तीन चरणों में होगा मतदान
राज्य की 11 लोकसभा सीटों के लिए तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को मतदान होगा। नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को, महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर (एसटी) में 26 अप्रैल को व शेष सात संसदीय क्षेत्र रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ (एसटी), कोरबा, जांजगीर-चांपा (एससी) और सरगुजा (एसटी) में सात मई को अंतिम चरण का मतदान होगा।

शेयर करें