प्रो कबड्‌डी लीग के 11वें सीजन: बिलासपुर में प्रशिक्षण ले रहे संस्कार मिश्रा को हरियाणा स्टीलर्स ने 9 लाख रुपए में खरीदा

प्रो कबड्‌डी लीग के 11वें सीजन के लिए 16 अगस्त को मुंबई में खिलाड़ियों की नीलामी हुई। इसमें बिलासपुर में प्रशिक्षण ले रहे संस्कार मिश्रा को हरियाणा स्टीलर्स ने 9 लाख रुपए में खरीदा है। पहली बार प्रदेश के किसी कबड्‌डी खिलाड़ी को इतनी बड़ी रकम में खरीदा गया है।

बिलासपुर जिला कबड्डी संघ अध्यक्ष जीवन मिश्रा ने बताया कि प्रो-कबड्‌डी लीग के 11वें सीजन के लिए प्रदेश से 4 खिलाड़ियों के नाम भेजे गए थे। बिलासपुर से संस्कार मिश्रा, अजय मरावी, मनीष यादव व कोरबा से सुरेंद्र कंवर की बोली लगाई जानी थी। इन 4 नामों में से संस्कार का नाम नीलामी में शामिल किया गया। हरियाणा स्टीलर्स ने न्यू यंग प्लेयर आलराउंडर के तौर पर संस्कार पर बोली लगाई। संस्कार की बेस प्राइस 7 लाख रुपए रखी गई थी। बोली में बैंगलुरु बुल्स व हरियाणा स्टीलर्स ने संस्कार पर दांव लगाया। अंत में बेस प्राइस से दो लाख अधिक राशि देकर संस्कार को अपनी टीम से जोड़ा।

लीग में अब तक बिलासपुर से तीन खिलाड़ियों का चयन
कबड्डी प्रशिक्षण केंद्र चिंगराजपारा में प्रशिक्षण लेने वाले खिलाड़ी लगातार बेहतर प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। अब तक यहां से 3 खिलाड़ियों को प्रो-कबड्‌डी लीग में जगह मिल चुकी है। संस्कार से पहले 2014 में हितेश पटेल को बंगाल वारियर्स ने 3 लाख रुपए व 2022 में दुर्गेश नेताम को यूपी योद्धा की टीम ने 8 लाख 78 हजार खरीदा था।

एथलीट बनना चाहते थे संस्कार, शौकिया तौर पर आए

संस्कार का जन्म पेंड्रा में 6 जून 2001 को हुआ। उनके पिता नवीन मिश्रा पुलिस विभाग में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर हैं। माता सरिता मिश्रा गृहिणी हैं। संस्कार ने बताया कि उनकी लंबाई करीब 6 फीट 4 इंच है। वे 12 साल की उम्र के बाद से ट्रिपल जंप का अभ्यास करते थे। दसवीं के बाद शौकिया तौर पर कबड्‌डी खेलना शुरू किया।

शेयर करें