नि:शुल्क पेसमेकर जांच शिविर, 137 मरीजों ने उठाया लाभ

बिलासपुर । बिलासपुर के केन्द्रीय चिकित्सालय में शुक्रवार को सुबह 09 बजे से नि:शुल्क पेस मेकर जाँच शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में रेलवे एवं गैर-रेलवे के हृदयरोग के 137 मरीजों के पेस मेकर का नि:शुल्क जाँच किया गया। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर के केन्द्रीय चिकित्सालय, बिलासपुर का यह 20वाँ नि:शुल्क पेस मेकर जाँच शिविर था।
हदय रोगियों के लिए पेस मेकर लगाने के बाद इसकी नियमित जाँच जरुरी है, जो कि प्रत्येक छ: माह अथवा एक वर्ष में होना चाहिए। इसका कार्य एकाएक बंद होने से मरीज की मृत्यु भी हो सकती है। आज दुनिया भर में हृदयरोग की बढ़ती प्रवृत्ति को नजर में रखते हुए केन्द्रीय चिकित्सालय, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर के हृदयरोग विभाग पिछले आठ वर्षों से प्रत्येक छ: माह में नि:शुल्क पेस मेकर जाँच शिविर का सतत् आयोजन करती आ रही हैं। डॉ. सी.के.दास, हृदय रोग विशेषज्ञ, केन्द्रीय चिकित्सालय, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर के अनुसार इस प्रकार का नि:शुल्क पेस मेकर जाँच शिविर का आयोजन भारत में पहली बार हुआ है और इस प्रकार के शिविर के आयोजन के लिए पेस मेकर कंपनियों का सहयोग की जरुरत होती है।बिलासपुर जैसे शहर में ऐसे शिविरों का आयोजन बहुत ही आवश्यक और उतना ही कठिन है।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर के केन्द्रीय चिकित्सालय, बिलासपुर में आयोजित इस शिविर की वजह से दिल से जुडे रोगियों को अब चन्नई या दूसरे बडे शहर जाकर लाखो खर्च करने से मुक्ती मिली है। इस शिविर में 81 रेलवे के तथा 56 गैर रेलवे के हृदयरोगियों का पेस मेकर का जाँच किये गये। सबसे छोटी उम्र के 13 साल की बच्ची सुमन गैर रेलवे और सबसे वरिष्ठ मरीज 95 वर्ष के बुजुर्ग श्री.एच..एन. शर्मा थे। इसमें बिलासपुर, के अलावा खरसिया, मुगेंली, रायपुर, भिलाई, नागपुर, नैनपुर, शहडोल, उमरिया, पेण्ड्रा से मरीज आये हुये थे। इस शिविर में 04 मरीज ऐसे भी पाए गये जिनके पेसमेकर की बैटरी लाइफ समाप्त हो चुकी थी। 15 ऐसे मरीज थे जिनके हृदय की धडक़न बहुत तेज थी। इस मरीजों को उपयुक्त सलाह दी गयी। शिविर में बड़ी संख्या में शामिल होने पहुंचे मरीजों ने इसे बेहद उपयोगी और जीवनदाई बताया। इस शिविर मे डॉ. दास के साथ डॉ. मारुति त्रिपाठी, डॉ. राजीव भांजा, डॉ. राजीव यादव् एवं डॉ.दीपक देवांगन थे। रेल्वे अस्पताल के ए.एन.ओ श्रीमति सुनीता सोनवने, मैट्रन राथोद, मीन,नाम्लीन,शशी,राखी, मनिशा, उमाशंकर, भरातु, विल्सन, बीना सभीं इस शिबिर को सफल करनेमे सक्रीय थे। इस के अलावा अजित कुमार जांगेल एवं घनश्याम भी इस कार्यक्रम मे विशेष भाग लिया। रेलवे अस्पताल बिलासपुर में शुक्रवार को निशुल्क पेसमेकर जांच शिविर का आयोजन किया गया । पेसमेकर जांच शिविर में 137 मरीजों के पेसमेकर की जांच कर मरीजों को आवश्यक सलाह दी गई।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *