राधा और शेफाली के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने श्रीलंका को हराया

टीम ने विजयी अभियान जारी रखा और ग्रुप ए में शीर्ष स्थान सुनिश्चित किया
मेलबर्न । महिला स्पिनर राधा यादव की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और ओपनर शेफाली वर्मा की शानदार पारी से भारत ने शनिवार को टी20 महिला वर्ल्ड कप में श्रीलंका को 32 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अपना विजयी अभियान जारी रखा और ग्रुप ए में शीर्ष स्थान सुनिश्चित किया। राधा ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 23 रन देकर चार विकेट झटके। जिसके बाद भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट पर 113 रन ही बनाने दिए। भारतीय टीम ने 14.4 ओवर में तीन विकेट पर 116 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। 16 साल की शेफाली फिर से अर्धशतक से चूक गईं लेकिन उनकी 34 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से खेली गई 47 रन की पारी से भारत एकतरफा जीत हासिल करने में सफल रहा। भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी थी, लेकिन इस जीत से उसका ग्रुप ए में शीर्ष स्थान सुनिश्चित हो गया।
भारतीय महिला टीम ने लीग चरण में अपने सभी चारों मैच जीते और इस तरह से टीम ने 8 अंक हासिल किए। अब उसकी टीम बढ़े मनोबल के साथ सेमीफाइनल में उतरेगी। श्रीलंका की यह लगातार तीसरी हार है। भारत के सामने छोटा लक्ष्य था और इसमें शेफाली और स्मृति मंधाना (12 गेंद पर 17 रन) ने आक्रामक तेवर अपनाए। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 34 रन जोड़े। मंधाना ने मिड ऑन पर कैच देने बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर (14 गेंद पर 15) क्रीज पर उतरी। उन्होंने दो चौके और एक छक्का जड़कर अपना असली रंग दिखाया। लेकिन वह सेमीफाइनल से पहले लंबी पारी नहीं खेल सकी।
कप्तान हरमनप्रीत ने लॉन्ग ऑन के ऊपर से लंबा शॉट खेलने के प्रयास में सीमा रेखा पर कैच दिया। सभी की निगाहें हालांकि शेफाली पर टिकी थीं जो टूर्नामेंट में अपने पहले अर्धशतक की तरफ बढ़ रही थी लेकिन विकेटों के बीच धीमी दौड़ के कारण वह रन आउट हो गई। इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्ज (15) और दीप्ति शर्मा (15) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। इसके पहले राधा के गेंद संभालने के बाद श्रीलंका की पारी चरमरा दी। बायें हाथ की इस स्पिनर ने कप्तान चामरी अटापट्टू का महत्वपूर्ण विकेट भी लिया। जिन्होंने श्रीलंका की तरफ से सर्वाधिक 33 रन बनाए। उन्हें राजेश्वरी गायकवाड़ (18 रन देकर दो) का भी अच्छा सहयोग मिला। पूनम यादव, शिखा पांडे और दीप्ति शर्मा ने 1-1 विकेट लिया।
श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसने तीसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज उमेशा तिमासिनी (दो) का विकेट गंवा दिया जिन्हें दीप्ति की गेंद पर राजेश्वरी ने कैच किया। कप्तान अटापट्टू ने आक्रामक रवैया अपनाए रखा तथा पांच चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने हर्षिता (12) के साथ 30 रन की साझेदारी की। राजेश्वरी ने आठवें ओवर में हर्षिता को आउट किया। राधा 9वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आईं और श्रीलंकाई कप्तान ने छक्का जड़कर उनका स्वागत किया लेकिन वह अगली गेंद पर वह डीप स्क्वायर लेग पर कैच दे बैठीं। इसके बाद श्रीलंकाई पारी बिखर गई। शशिकला श्रीवर्धना ने 13 रन बनाए जबकि निचले क्रम में कविशा दिलहारी (16 गेंदों पर नाबाद 25) की पारी से श्रीलंका का स्कोर 100 रन के पार पहुंच पाया।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *