दिल्ली से पटना तक त्योहारों से पहले किचन पर महंगाई की मार

दिल्ली | पेट्रोल और डीजल की महंगाई से जूझ रही पब्लिक को त्योहारों से ऐन पहले झटका लगा है। घरेलू सिलेंडर के रेट एक बार फिर बढ़ गए हैं और यह 1000 रुपये के बेहद करीब पहुंच गया है। एक दिन पहले सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़े थे। आज 15 रुपये की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली से लेकर पटना और जयपुर से लखनऊ तक के उपभोक्ताओं पर महंगाई की मार पड़ी है।

दिल्ली में जहां 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 900 रुपये हो ई है तो पटना में 1000 रुपये से 2 रुपये कम। वहीं एक एलपीजी सिलेंडर के लिए जयपुर में 904 रुपये तो इंदौर में 928 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। वहीं, आगरा के लोगों को इसके लिए आज से 913 और रांची वालों को 957 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

वैसे तो प्रत्येक महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतें रिवाइज होती हैं। हालांकि, इससे पहले कई बार महीने के बीच में ही कीमतें जारी की जा चुकी हैं। पहली अक्टूबर को पेट्रोलियम कंपनियों ने केवल कामर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए थे और घरेलू एलपीजी की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया था, लेकिन आज यानी 6 अक्टूबर को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 15 रुपये का इजाफा किया गया है।

जहां तक एलपीजी पर सब्सिडी की बात है तो यह आनी बंद हो गई है, क्योंकि नॉन-सब्सिडी और सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम एक हो गए हैं। दोनों के बीच जो अंतर आता है, उसे ही सब्सिडी के रूप में उपभोक्ताओं के बैंक खातों में भेजा जाता है।

बता दें कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी की वजह और टैक्स के बोझ के चलते देश में पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 115 रुपये लीटर से केवल 8 पैसा कम है, वहीं यहां डीजल 105.35 रुपये लीटर बिक रहा है।

 

शेयर करें