अमेरिका में 56 हजार के पार पहुंचा कोरोना से मौत का आंकड़ा, नौ लाख 95 हजार से ज्यादा संक्रमित

वॉशिंगटन । कोरोना वायरस की वजह से दो लाख 7 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 30 लाख 17 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 56 हजार को पार कर गई है और नौ लाख 95 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। इससे पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति कार्यालय ह्वाइट हाउस की तरफ से अनुमान लगाया गया था कि अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वालों की मौतों की संख्या 60 हजार हो सकती है। लेकिन, अमेरिका में मौतों की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है।

अमेरिका में पिछले 24 घंटे में इस वायरस ने 1330 लोगों की जान ली है। अमेरिका में न्यूयॉर्क राज्‍य कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित है। रविवार को कोरोना से 367 लोगों की जान गई। अप्रैल महीने में पहली बार है, जब कोरोना से मौतों की संख्या 400 से नीचे हुई है। कोरोना महामारी जब अपने चरम पर थी, तो न्यूयॉर्क में रोजाना 800 से ज्यादा लोगों की जान जा रही थी। यहां अब तक इस वायरस ने 22 हजार से अधिक जान ले ली हैं।

इस बीच अमेरिका के प्रांतों ने अपनी परिस्थितियों को देखते हुए कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन में ढील देना शुरू की है। हालांकि सभी का साझा लक्ष्य संक्रमण के एक और दौर के बगैर अर्थव्यवस्था को बहाल करना है। ये पाबंदियां थोड़ी-थोड़ी कर हटाई जा रही हैं और इस संबंध में विभिन्न देशों के बीच कोई तालमेल नहीं है।

कुछ देशों ने निर्माण कार्य शुरू कर दिया है, जबकि कई अन्य देशों ने इसे बंद ही नहीं किया था। कुछ अमेरिकी प्रांतों में सैलून और रेस्तरां फिर खुल गए हैं, जबकि अन्य प्रांतों में कुछ सप्ताह बाद यह कदम उठाए जाएंगे। अमेरिका में कुल 138,990 लोग अभी कोरोना वायरस से ठीक हुए हैं। अमेरिका ने कोरोना वायरस को मात देने के लिए टेस्टिंग की दर बढ़ा दी है। अब तक अमेरिका में 5,696,928 टेस्‍ट किए जा चुके हैं।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *