तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं इमली का जूस

वजन कम करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता, लेकिन अगर आप एक खट्टे फल से तैयार किया हुआ जूस पिएंगे तो फिटनेस हासिल हो सकती है.

वजन कम करने के लिए आप को अक्सर मीठी चीजों से दूर रहने को कहा जाता है, क्योंकि शुगर फैट में बदल जाते हैं और फिर वजन तेजी से बढ़ने लगता है, लेकिन क्या कभी आने सोचा है कि खट्टी चीजों का सेहत पर कैसा असर पड़ेगा. आज हम एक ऐसे फल की बात करेंगे जिसका टेस्ट काफी खट्टा और चटपटा होता है, लेकिन इसकी मदद से पेट और कमर की चर्बी काफी हद तक कम की जा सकती है.
इमली का जूस न सिर्फ टेस्टी होता है, बल्कि ये हमारी शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें माइल्ड ड्यूरेटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिससे बॉडी टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है. चूंकि इसमें फाइबर पाया जाता है, इसलिए पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है और फिर भोजन कम करने के कारण वजन घटने लगता है.
इमली का जूस डाइजेशन के लिए भी बेतरीन होता है, अगर पाचन तंत्र सही रहेगा तो वजन कम करना बेहद आसान हो जाएगा. साथ ही इस ड्रिंक की मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी घटाया जा सकता है, जो फिटनेस के लिए बेहद जरूरी है.

इस तरह बनाएं इमली का जूस

इसके लिए आप सबसे पहले इमली को अच्छी तरह से साफ पानी से धो लें और अब इसके बीजों को निकाल लें. अब 2 ग्लास पानी को उबालें और इसमें इमली को मिलाकर थोड़ी देर और गर्म कर लें. अब इसे छन्नी की मदद से ग्लास में छान लें और ठंडा होने का इंतजार करें. अब आप इसे पी जाएं. रेगुलर इस ड्रिंक को पिएंगे तो फिटनेस साफ नजर आने लगेगी.

शेयर करें